शिलाजीत के ये 10 फायदे और खाने का सही तरीका जान लोगे तो १०० साल तक जवान रहोगे | shilajit khane ke 10 fayde

 शिलाजीत के 10 आश्चर्यजनक फायदे हिंदी में shilajit khane ke 10 fayde

शिलाजीत के 10 आश्चर्यजनक फायदे हिंदी में shilajit khane ke 10 fayde

शीला यानी पत्थर को जीत लेने वाले को शिलाजीत कहा जाता है तो आज इस पोस्ट में हम शिलाजीत के फायदे हिंदी में shilajit khane ke 10 fayde, पुरुषों के लिए शिलाजीत के फायदे shilajit ke fayde for male, महिलाओं के लिए शिलाजीत के फायदे shilajit ke fayde for female, शिलाजीत कितनी देर में असर करता है shilajit kitni der me asar karta hai आदि चीजों के बारे में बात करेंगे इसके अलावा और भी अन्य जरूरी चीजों को बताएंगे जैसे की असली शिलाजीत की कीमत shilajit ka price, शिलाजीत खाने के बाद क्या क्या नहीं खाना चाहिए shilajit khane ke bad kya nahi khana chahiye और सबसे अच्छा शिलाजीत कौन सा है sabse accha shilajit kaun sa hai तो चलिए शुरू करते हैं और सबसे पहले यह जानते हैं कि वाकई में शिलाजीत क्या है।

=) शिलाजीत क्या है shilajit kya hai

शिलाजीत एक प्राचीन आयुर्वेदिक औषधि है जिसका उपयोग भारत की चिकित्सा और स्वदेशी प्रणाली में बहुत ज्यादा किया जाता रहा है। हालांकि शिलाजीत बहुत कम मात्रा में पाया जाता है इसलिए यह बहुत महंगी होती है और आसानी से सबको मिलती भी नहीं है और इसके अंदर कई सारी मिलावटें भी की जाती है। 

 शिलाजीत भारत और नेपाल के बीच में खड़े हिमालय के ऊंचे ऊंचे पहाड़ों पर्वतों और चट्टानों से पाया जाता है।

   ऐसा माना जाता है कि यह शिलाजीत पहाड़ों का पसीना होता है। यानी कि जब पहाड़ों पर ज्यादा गर्मी पड़ती है या पहाड़ के अंदर जड़ी बूटियां दब जाती हैं तब यह पसीना निकलता है। परंतु जब यह निकलता है तो इसको वहां से निकालकर तुरंत उपयोग नहीं करते हैं।

  वहां से इसको निकाल कर सबसे पहले इसको प्यूरिफाई करते हैं और इसमें से कंकड़ पत्थर और अन्य फालतू चीज निकाल कर साफ करते हैं। 1 किलो शिलाजीत में 100 या 200 ग्राम शुद्ध शिलाजीत निकलता है।

शिलाजीत आयुर्वेद का एक मुख्य हिस्सा है शिलाजीत को लोग सेक्स पावर को बढ़ाने के लिए, शरीर की ताकत को बढ़ाने के लिए और स्टेमिना यानी सहनशक्ति को बढ़ाने के लिए प्रयोग करते हैं। यह अन्य कई प्रकार की बीमारियों के प्रबंधन के लिए और शरीर की इम्युनिटी तथा ताकत बढ़ाने के लिए भी उपयोग किया जाता रहा है।

शिलाजीत के अंदर कई सारे तत्व जैसे ह्यूमंस हमिक एसिड, फुलविक एसिड, पॉलिफिनॉल्स, फेनोलिक लिपिड, स्टेरॉल्स, ट्राईटरपिन, एरोमेटिक, करबोक्सिलक एसिड, क्यूमैरिंस लेटेक्स, अमीनो एसिड आदि चीज पाई जाती है। 

  इसका सबसे मुख्य भाग फुलविक एसिड ही होता है जो की शुद्ध शिलाजीत में 60% से लेकर 80% तक पाया जाता है। दोस्तो अब मुख्य बात करते हैं और वो है शिलाजीत के फायदे shilajit khane ke fayde क्या क्या हैं।

इसे भी पढ़ें- लिवर खराब होने की पहचान फेल होने से पहले देता है ये 7 संकेत।

इसे भी पढ़ें- रोगप्रतिरोधक/रोगों से लड़ने की क्षमता को बढ़ाने के घरेलू उपाय।

इसे भी पढ़ें- बालों का झड़ना कैसे बंद करें रामबाण घरेलू उपचार।

शिलाजीत के 10 आश्चर्यजनक फायदे हिंदी में shilajit khane ke 10 fayde

=) शिलाजीत के फायदे shilajit khane ke fayde

अगर शिलाजीत के फायदे के बारे में बात करें तो

  1. शिलाजीत शरीर की सूजन को काम करता है,
  2. एंटीऑक्सीडेंट प्रदान करता है,
  3. याद दास्त को बढ़ाता है,
  4. अल्जाइमर रोग को काबू करता है,
  5. ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है,
  6. दमा या अस्थमा को ठीक करता है,
  7. यह एंटी ट्यूमर है और ट्यूमर को बढ़ने से रोकता है और उसके खतरों को काम करता है,
  8. अगर किसी को दौरे पड़ते हैं तो यह उसमें मदद करता है,
  9. यह दिल किडनी लीवर आदि चीजों को सपोर्ट करता है उनको मजबूत करता है,
  10. पाचन को ठीक करता है,
  11. सेक्स पावर को बढ़ाता है,
  12. टेस्टोस्टेरोन के लेवल को बढ़ाता है,
  13. खून की कमी को पूरा करता है,
  14. मांसपेशियों की थकान को दूर करता है और उनको मजबूत बनाता है,
  15. दिल के कार्यों को ठीक करता है,
  16. गैस्ट्रिक अल्सर और एसिडिटी तथा पेट के घाव को ठीक करता है,
इत्यादि इसके 100 और भी फायदे हैं जो मैं गिनाने बैठ जाऊं तो आप गिनते गिनते थक जाओगे।

=) पुरुषों के लिए शिलाजीत के फायदे shilajit ke fayde for male

पुरुषों के लिए शिलाजीत एक वरदान है और यह चमत्कार करता है। कई लोग तो शिलाजीत के नाम से भी दूर भागते हैं और शर्मा जाते हैं। क्योंकि लोग अधिकतर इसको पुरुष यौनांगों की कमजोरी को दूर करने के लिए और सेक्स पावर बढ़ाने के लिए प्रयोग करते हैं और ऐसा है भी।

  प्राचीन समय से ही शिलाजीत का इस्तेमाल अधिकतर सेक्स लाइफ को बेहतर बनाने के लिए और ताकत को बढ़ाने के लिए किया जाता रहा है।

  शिलाजीत के सेवन से पुरुषों का स्पर्म काउंट बढ़ता है, इनफर्टिलिटी यानीपुरुष बांझपन की समस्या खत्म होती है, टेस्टोस्टेरोन का लेवल बढ़ता है, मांसपेशियों की ग्रोथ अच्छी होती है, दिल स्वस्थ रहता है, इसका नियमित सेवन करने से मांसपेशीयां और हड्डियों का विकास होता है और वह मजबूत होती है।

  अगर आप एथलीट हैं या जिम वगैरा करते हैं तो इससे आपकी स्ट्रैंथ बढ़ती है। इतना ही नहीं अगर आप इसको दूध में मिलाकर सेवन करते हैं तो यह आपका खून बढ़ाता है, शरीर में नई जवानी पैदा करता है, जोश जगाता है और आपको फिर से नवयौवन का एहसास कराता है।

इसे भी पढ़ें- बॉडी से स्ट्रेच मार्क हटाने का बिल्कुल आसान घरेलू तरीका।

इसे भी पढ़ें- खाली पेट लहसुन के फायदे जान के आपकी फट जाएगी।

शिलाजीत के 10 आश्चर्यजनक फायदे हिंदी में shilajit khane ke 10 fayde

=) पुरुष शिलाजीत का सेवन कैसे करें male shilajit ka sevan kaise karen

पुरुष शिलाजीत का सेवन किसी भी तरीके से करें परंतु इसको लेने का सबसे बेहतर समय सुबह या शाम को खाली पेट होता है। अगर आपको ज्यादा ताकत नहीं चाहिए सिर्फ इसके गुण को अपने शरीर में धारण करना है तो रोज सुबह या शाम को खाली पेट एक गिलास उबले हुए गुनगुने पानी में एक नाखून के बराबर यानी 500 मिलीग्राम शिलाजीत को मिलाकर इसका सेवन करें।

  इससे आपको मानसिक शांति मिलेगी दिमाग की मेमोरी पावर बढ़ेगी और स्टैमिना बूस्ट होगा। वहीं अगर आप सेक्स पावर को बढ़ाना चाहते हैं और शरीर में पोषण की पूर्ति करना चाहते हैं तथा अन्य कमजोरी से भी निपटना चाहते हैं तो शिलाजीत का सेवन सुबह या शाम को एक गिलास गर्म दूध में एक चने के बराबर शिलाजीत मिलाकर इसका सेवन करें।

   एक रिसर्च में यह बात भी सामने आई है कि लगातार 90 दिनों तक शिलाजीत का सेवन करने से पुरुषों के टेस्टोस्टेरोन का लेवल बहुत बढ़ जाता है और उनके सेक्स टाइमिंग तथा नपुंसकता की समस्या भी खत्म हो जाती है।

इतना ही नहीं जो पुरुष अपनी बीवी को ऑर्गेज्म नहीं दे पाते हैं इसके सेवन से वह भी लंबे समय तक संभोग कर सकते हैं। इसके सेवन के समय ध्यान रखने वाली मुख्य बात यह है कि इसके सेवन के समय ज्यादा चाय, नमक, मिर्च मसालेदार चीज, खटाई इत्यादि चीजों का सेवन न करें।

  क्योंकि यह सभी चीजें शरीर में गर्मी पैदा करती है और जब शरीर में ज्यादा गर्मी हो जाती है तो व्यक्ति को एलर्जी और अन्य रिएक्शन वगैरा देखने को मिलते हैं।

=) महिलाओं के लिए शिलाजीत के फायदे shilajit ke fayde for female

ऐसा नहीं है कि सिर्फ पुरुषों को ही शिलाजीत के फायदे मिलते हैं महिलाओं को भी यह समान रूप से फायदा पहुंचता है। बस महिलाओं के अंदर टेस्टोस्टेरोन मुख्य हार्मोन नहीं होता है इसलिए उनका टेस्टोस्टेरोन ज्यादा नहीं बढ़ता है। परंतु महिलाएं अगर शिलाजीत का सेवन करती है तो:-

  1. यह महिलाओं की कमजोरी को दूर करता है,
  2. शरीर में एनर्जी भरता है, सुस्ती तथा कमजोरी को ठीक करता है,
  3. पीरियड्स के समय होने वाली समस्याओं को कम करता है,
  4. स्किन को चमकदार और झुर्रीरहित बनाता है,
  5. महिलाओं की फर्टिलिटी को ठीक करता है,
  6. शरीर के ऑर्गन्स को डिटॉक्स करता है,
  7. स्ट्रेस को कम करता है,
  8. बालों को घना मजबूत और चमकदार बनाता है,
  9. इम्यूनिटी को बढ़ाता है,
  10. साथ ही साथ यह महिलाओं के खून की कमी को पूरा करता है और उनकी भी कार्यवहन करने की क्षमता को बढाता है।
  11. इसे भी पढ़ें- गले में खांसी और खराश होने पर इस घरेलू तरीके से मात्र एक दिन में ठीक करें।

    इसे भी पढ़ें- हल्दी के 8 ऐसे आश्चर्यजनक फायदे जिनको जान के आपकी आंखें फट जाएगी।

  12. शिलाजीत के 10 आश्चर्यजनक फायदे हिंदी में shilajit khane ke 10 fayde

=) सबसे अच्छा शिलाजीत कौन सा है sabse accha shilajit kaun sa hai

अगर आप इंटरनेट पर सर्च करेंगे की सबसे अच्छा शिलाजीत कौन सा है तो उसमें आपको शुरू में दो-तीन ऐड दिखाई देंगे और बहुत सारे लोग उन्ही को अच्छा और शुद्ध शिलाजीत मान कर खरीद लेते हैं। हालांकि वह बुरे भी नहीं होते हैं परंतु वह महंगे भी होते हैं और उनको ऐड के द्वारा और अन्य जुगाड़ के द्वारा फर्स्ट पेज पर लाया जाता है।

वैसे अगर देखा जाए तो मार्केट में सुप्रसिद्ध शिलाजीत जैसे

  1. कपिवा हिमालय शिलाजीत,
  2. कपिवा शिलाजीत गोल्ड रेसीन,
  3. उपकर्माआयुर्वेदिक शिलाजीत,
  4. झंडू शिलाजीत,
  5. डाबर शिलाजीत,
  6. पंचामृत हिमालय शिलाजीत,
  7. रसायनम शिलाजीत,
  8. wow लाइफ साइंस शुद्ध शिलाजीत,
  9. वेद ऋषि त्रिवंग शुद्ध मूल हिमालय शिलाजीत
  10. हिमालय शिलाजीत
  11. निर्वासा शिलाजीत,
  12. मैन मैटर शिलाजीत आदि।

  और भी अन्य 100 प्रकार के शिलाजीत पाए जाते हैं। ऐसा नहीं है कि यह सारे शिलाजीत नकली है या पूरी तरीके से शुद्ध है परंतु फिर भी यह कुछ हद तक कार्य करते हैं और आपको इन पर भरोसा करना पड़ता है। दुनिया में कहीं भी आपको शुद्ध शिलाजीत बहुत ही मुश्किल से मिल सकता है।

   यह आपको शुद्ध तभी मिलेगा या तो आप खुद पहाड़ों पर जाकर इसको खोजें और पूरी विधि से इसको शुद्ध करके इस्तेमाल करें। पहाड़ों पर अधिकतर लोग शुद्ध शिलाजीत का नाम लेकर इसको बेचते हुए मिल जाएंगे और तरह-तरह के टेस्ट भी दिखाएंगे जो कि फर्जी होते हैं।

शुद्ध शिलाजीत आपको बहुत मुश्किल से मिलता है और यह कम मात्रा में पैदा होता है। शुद्ध शिलाजीत के लिए आपको काफी मेहनत तथा रिसर्च भी करनी पड़ सकती है। हालांकि मार्केट में मिलने वाले शिलाजीत भी कुछ ज्यादा बेकार नहीं है परंतु उनका 100% शुद्ध कहना सही भी नहीं है। 

 वैसे जो हमने आपको नाम बताएं वह शिलाजीत भी काफी हद तक अच्छा रिजल्ट देते हैं। आप उनका इस्तेमाल भी कर सकते हैं। वह 100% तक शुद्ध परिणाम तो नहीं देंगे परंतु 70-80% तक तो परिणाम देंगे ही देंगे।

=) असली शिलाजीत की कीमत shilajit ka price

असली शिलाजीत की कीमत क्या ही बताई जाए हर व्यक्ति जो महंगे से महंगा और सस्ते से सस्ता शिलाजीत बेचता है वह अपने शिलाजीत को शुद्ध और कम कीमत पर देने की घोषणा करता है।

   परंतु असली शिलाजीत की कीमत असली शिलाजीत देने वाला ही तय करता है ना की ब्रांड और अन्य लोग। अगर आपको असली शिलाजीत मिलता है तो वह करीब 2000 से ₹3000 तक पड़ सकता है।

  परंतु यह भी sure करना जरूरी है कि क्या वह असली है या नहीं। आमतौर पर मार्केट में मिलने वाले शिलाजीत आपको 100 से 1500 सो रुपए में 20 ग्राम आसानी से दे देते हैं। इतना ही नहीं पतंजलि और वैद ऋषि फार्मेसी के शिलाजीत तो आपको मात्र ₹300-400 में उपलब्ध हो जाते हैं। 

  यह भी काफी अच्छे होते हैं और शरीर को काफी फायदा प्रदान करते हैं आप इनको भी इस्तेमाल कर सकते हैं। वही उपकर्मा और कपिवा का शिलाजीत भी काफी अच्छी क्वालिटी के होते हैं वह भी अच्छा रिजल्ट प्रदान करते हैं। आप स्वयं इस्तेमाल करके देखेंगे तभी जानेंगे कि आपके ऊपर कौन सा शिलाजीत ज्यादा असर करता है। क्योंकि हर व्यक्ति की प्रकृति अलग होती है।

इसे भी पढ़ें- पेशाब को ज्यादा देर रोकने से क्या होता है।

इसे भी पढ़ें- फूड प्वाइजनिंग यानी खाने में जहर के लक्षण मिलने पर तुरंत यह करें।

इसे भी पढ़ें- सुबह खाली पेट किशमिश का पानी पीने के फायदे जान के आप हैरान रह जाओगे।

शिलाजीत के 10 आश्चर्यजनक फायदे हिंदी में shilajit khane ke 10 fayde

=) शिलाजीत के नुकसान या साइड इफेक्ट shilajit ke side effect

वैसे तो आम तौर पर शिलाजीत के कोई साइड इफेक्ट नहीं होते हैं परंतु अगर इसका अधिक मात्रा में सेवन किया जाता है तो यह शरीर में गर्मी पैदा करता है और लीवर को डैमेज करता है। इसके अलावा अगर अशुद्ध शिलाजीत होता है तो उसके अंदर काफी मात्रा में हेवी मेटल्स जैसे कि आर्सेनिक, लीड, मरकरी एक्सीडेंट एजेंट, फ्री रेडिकल्स, माइक्रोएटॉक्सिंस आदि चीज।

पाई जाती हैं जो की आपको बेहोश कर सकती हैं या नशा प्रदान कर सकती हैं, और कई बार ऐसा भी देखा गया है कि शिलाजीत के सेवन से कई लोगों को लीड प्वाइजनिंग भी हो जाती है। अगर आपको ऐसे कोई साइड इफेक्ट देखने को मिले तो तुरंत शिलाजीत का सेवन बंद कर दें। किसी डॉक्टर से सलाह लें।

अगर ज्यादा इमरजेंसी हो जाती है तो तुरंत अस्पताल की ओर भागे। परंतु यह सब साइड इफेक्ट अधिकतर अशुद्ध शिलाजीत यानी की डुप्लीकेट शिलाजीत की वजह से होते हैं। शुद्ध शिलाजीत आपकी शरीर की ताकत बढ़ाता है और आपके शरीर में गर्मी पैदा करता है। इसलिए गर्मी में इसका अधिक सेवन न करें।

=) शिलाजीत कितनी देर में असर करता है shilajit kitni der me asar karta hai

अगर आप समय में पूछ रहे हैं कि कितने घंटे में शिलाजीत तसर करता है तो इसको सेवन करने के दो-तीन घंटे बाद आपको अच्छा असर देखने को मिलता है और यह असर 12 से लेकर 24 घंटे तक आपके शरीर पर रहता है।

 आपको इसको सेवन करने के बाद 2 घंटे से लेकर 24 घंटे तक आपके शरीर में चुस्ती फुर्ती, ताकत, मन शांत होना, हल्की-फुल्की गर्मी आदि फायदे देखने को मिलते हैं।

=) शिलाजीत का असर कितने दिन में होता है shilajit kitne din me asar karta hai

आमतौर पर शिलाजीत का अच्छा फायदा 21 दिनों के बाद शुरू होता है और 90 दिनों तक इसका सेवन करने से आपको बहुत ज्यादा अच्छे रिजल्ट मिलने शुरू हो जाते हैं। जिसमें कि आपका

  1. हॉरमोन लेवल बढ़ना,
  2. सेक्स इच्छा का बढ़ना,
  3. स्टैमिना बूस्ट होना,
  4. काम करने की स्ट्रेंथ बढ़ाना,
  5.   जिम में अच्छा परफॉर्म करना,
  6. खून बढ़ जाना,
  7. मानसिक शांति अनुभव होना,
  8. हर प्रकार की कमजोरी से छुटकारा मिलना आदि चीज देखने को मिल सकती है।
  9. परंतु आपको इस फायदे को प्राप्त करने के लिए शिलाजीत का सेवन कम से कम 21 से लेकर 90 दिनों तक जारी रखना है और ऐसा भी कहा जाता है कि जो व्यक्तिअपने जीवन काल में 1 किलो तक शिलाजीत का सेवन कर लेता है उसका शरीर 100 वर्षों तक कमजोर नहीं होता।

=) शिलाजीत खाने के बाद क्या क्या नहीं खाना चाहिए shilajit khane ke bad kya nahi khana chahiye

कुछ ऐसी चीज जो शिलाजीत खाने से पहले या शिलाजीत खाने के साथ में या फिर शिलाजीत खाने के बाद में नहीं खाना चाहिए। उनमें मुख्य रूप से अधिक मिर्च मसालेदार चीज, खटाई, चाय कॉफी, शराब, गांजा, चरस, भांग, अफीम,  इत्यादि चीजों का सेवन शिलाजीत के साथ या शिलाजीत के बाद कभी नहीं करना चाहिए। 

  इससे आपको कई सारे साइड इफेक्ट जैसे:-  शरीर में गर्मी,  चकत्ते उभरना,  पेट खराब होना, एसिडिटी होना, पेट में जलन होना आदि समस्या देखने को मिल सकती हैं।

=) क्या शिलाजीत टाइमिंग को बढ़ाता है

जी हां बिल्कुल शिलाजीत टाइम को बढ़ाता है। इतना ही नहीं शिलाजीत आपकी सेक्स क्षमता को भी बढ़ता है, शीघ्रपतन होने से रोकता है और अगर आप पहले 1 मिनट तक बिस्तर पर इंटरकोर्स करते थे तो इसके लगातार दो-तीन माह तक सेवन करने से आप तीन से 5 मिनट तक संभोग कर सकेंगे।

और इतना टाइम नेचुरल है। और एक स्त्री को संतुष्ट करने के लिए काफी भी है। अगर आप इससे ज्यादा बढ़ाना चाहते हैं और इसके चक्कर में शिलाजीत की डोज को बढ़ा देते हैं तो फिर आपको परेशानी झरलनी पड सकती है।

इसे भी पढ़ें- अगर बस में उल्टी होने लगे तो तुरंत क्या करना चाहिए।

इसे भी पढ़ें- नाक से खून बहना यानी नकसीर का तुरंत घरेलू इलाज आयुर्वेदिक तरीकों से।

इसे भी पढ़ें- खाली पेट लहसुन के फायदे जान के आपकी फट जाएगी।

The End=

आशा करते हैं दोस्तों शिलाजीत के फायदे हिंदी में shilajit khane ke 10 fayde,
पुरुषों के लिए शिलाजीत के फायदे shilajit ke fayde for male, महिलाओं के लिए शिलाजीत के फायदे shilajit ke fayde for female, शिलाजीत कितनी देर में असर करता है shilajit kitni der me asar karta hai
और असली शिलाजीत की कीमत shilajit ka price, शिलाजीत खाने के बाद क्या क्या नहीं खाना चाहिए shilajit khane ke bad kya nahi khana chahiye और सबसे अच्छा शिलाजीत कौन सा है sabse accha shilajit kaun sa hai, के बारे में दी गई जानकारी आपके लिए लाभदायक साबित होगीअगर कोई सवाल या सुझाव हो तो हमें कमेंट करें हम आपके सवालों का उत्तर देने की भरपूर कोशिश करेंगे।

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url