क्या आप जानते हैं सिगरेट पीने से हमारे शरीर में क्या होता है।-cigarette pine se kya hota hai

 सिगरेट पीने से क्या होता है-cigarette pine se kya hota hai

सिगरेट कैसे छोड़े?

 ● क्या आप भी सिगरेट छोड़ना चाहते हैं?(Do you also want to quit smoking?)

सिगरेट पीने की आदत बहुत ज्यादा खतरनाक होती है। इसलिए आज हम बात करेंगे सिगरेट पीने से क्या होता है(cigarette pine se kya hota hai) और सिगरेट छोड़ने का आसान तरीका (cigarette kaise chode)

     ● सिगरेट पीने से क्या होता है-cigarette pine se kya hota hai

        सिगरेट ना सिर्फ हमारे स्वास्थ्य को खराब करती है बल्कि हमारे आसपास रहने वाले लोगों को भी प्रभावित करती है, और उनके स्वास्थ्य पर बहुत बुरा प्रभाव डालती है।

       सिगरेट पीने से सिगरेट पीने वाले को इस धुएं का ज्यादा बुरा प्रभाव नहीं पड़ता है। मगर जो उसके आसपास के लोग होते हैं उनको इसका धुआं बहुत ज्यादा प्रभावित करता है। 

      सिगरेट पीने के नुकसान-cigarette pine ke nuksan

        सिगरेट पीने से सिगरेट पीने वाले के फेफड़े में बस कुछ गिनती के हानिकारक गैस प्रवेश करती हैं, मगर जब यही धुआं वह नाक और मुंह के द्वारा बाहर छोड़ता है तो वह उसके साथ में कई और खतरनाक गैसों को बाहर लेकर निकालता है।

        इसलिए अपने लिए ना सही मगर अपने समाज के लिए तो इस सिगरेट को छोड़ ही दें।
     सिगरेट पीना सिर्फ फेफड़े के लिए हानिकारक नहीं है बल्कि यह शरीर के और भी महत्वपूर्ण अंगों पर बहुत बुरा प्रभाव डालता है। 

           इसलिए सिगरेट पीने वाले को हमेशा सिगरेट छोड़ देने की एडवाइज दी जाती है और बहुत से लोग तो यह जानते हैं कि यह सिगरेट उनके स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ कर रही है, और यह एक दिन उनका बुरा हाल करेगी। मगर फिर भी वह सिगरेट को छोड़ नहीं पाते हैं।

          ऐसा इसलिए क्योंकि यह उनकी कमजोरी बन चुका होता है। बहुत सारे लोग सिगरेट छोड़ने की ट्राई भी करते हैं एक-दो दिन वह छोड़ भी लेते हैं मगर फिर से जब तलब लगती है तो उनका दिमाग उनको किसी न किसी तरीके से सिगरेट पीने के लिए मना ही लेता है। फिर वह हार मानकर सिगरेट पी लेते हैं और फिर से वही प्रक्रिया चालू हो जाती है। 

         सिगरेट छोड़ना किसी कमजोर मनोबल का काम नहीं है बल्कि इसके लिए एक प्रतिज्ञा और मजबूत दिमाग चाहिए। सिगरेट छोड़ना इसलिए बहुत ज्यादा जरूरी है क्योंकि यह शराब से भी ज्यादा हानिकारक है।

          शराब पीने से ज्यादातर आपके लिवर और किडनी पर असर होता है और वह धीरे-धीरे लंबे समय के बाद असर होता है और शराब छोड़ देने के बाद यह सब ठीक भी हो जाते हैं।
    सिगरेट कैसे छोड़े?

       ● सिगरेट पीने से कौन सी बीमारी होती है-cigarette pine ke nuksan in hindi

     सिगरेट आपके फेफड़ों को खराब कर देता है, पाचन को खराब करता है, मुंह से बदबू पैदा करता है, नर्वस सिस्टम को कमजोर करता है, साथ ही साथ यह कई अन्य ऐसे रोग पैदा करता है जिससे इंसान की जान भी जा सकती है इसलिए सिगरेट छोड़ना बहुत ज्यादा जरूरी है। एक रिसर्च के अनुसार भारत में हर साल करीब 1 करोड़ लोग सिगरेट पीने की वजह से मरते हैं।

      ग्लोबल एडल्ट टोबैको सर्वे 2020 और 2021 के मुताबिक भारत में सिगरेट पीने वालों की जनसंख्या 15 करोड़ से भी ज्यादा है और यह हर दिन बढ़ती ही जा रही है। 
       एक तरफ तो सरकार स्मोकिंग किल्स का विज्ञापन देती है और दूसरी तरफ धड़ल्ले से सिगरेट की मार्केटिंग की जाती है। यह सरकार का दोगला चेहरा बहुत निंदनीय है। मगर क्या करें इन सिगरेट तंबाकू और शराब कंपनियों से सरकार को अच्छा खासा टैक्स मिलता है इसलिए सरकार इन सब को बंद भी नहीं कर पाती।

      सिगरेट कैसे छोड़े-cigarette kaise chode 

       नींबू पानी-Nimbu pani se cigarette chode

    जिन लोगों को सुबह सिगरेट की तलब लगती है या पेट साफ करने के लिए सिगरेट बीड़ी का इस्तेमाल करते हैं। उनको चाहिए कि रोज सुबह एक गिलास गर्म पानी में आधा नींबू, एक चम्मच शहद और थोड़ा सा काला नमक डालकर इसका सेवन करें। इससे 10 से 15 मिनट के अंदर उनको प्रेशर बनेगा और पेट अच्छी तरीके से साफ हो जाएगा साथ ही साथ यह सिगरेट की तलब को भी कम करता है।
    सिगरेट कैसे छोड़ें?


     ● सिगरेट छोड़ने का आसान तरीका अदरक और आंवला- cigarette kaise chode

    अदरक और आंवला आपकी सिगरेट की इच्छा को कम करते हैं। अदरक से आपकी पाचन शक्ति मजबूत होती है और आंवला आप को ताकत प्रदान करता है। साथ ही यह दिमाग पर तंबाकू को कम करने का सिग्नल भेजता है।

      इसको प्रयोग करने के लिए सबसे पहले अदरक और आंवले को अच्छी तरीके से कद्दूकस करके उसको सुखा लें। फिर इसमें थोड़ा सा नींबू का रस और काला नमक डालकर डिब्बे में भरकर अपने पास रख ले। अब जब भी सिगरेट पीने का मन करें तब इस पेस्ट को थोड़ी थोड़ी देर पर निकाल कर चाटते रहे इससे सिगरेट पीने का मन नहीं करेगा।

     ● सिगरेट छोड़ने के लिए शहद पियें- shahad piyen cigarette chode

      शहद हर प्रकार के नशे को दूर करने के लिए और आदत को छुड़ाने के लिए बहुत कारगर साबित होता है। शहद में विटामिन, मिनरल्स और एंजाइम्स होते हैं। जो स्मोकिंग की तलब को कम करने में हमारी बहुत मदद करते हैं।

      मगर इसके लिए सबसे जरूरी बात यह है कि शहद हमेशा ताजा प्रयोग करें, तभी अच्छा रिजल्ट देखने को मिलता है। शहद का प्रयोग करने के लिए जब भी आपको सिगरेट पीने का मन हो तो एक चम्मच शहद चाट लें। इससे आपके दिमाग पर सिगरेट न पीने के कारण होने वाली तलब को कम करने में फायदा मिलता है।

    क्या आप भी सिगरेट छोड़ना चाहते हैं?

     
     ● सिगरेट छोड़ने का उपाय संतरे का इस्तेमाल- santre ka juce piyen cigarette chode

     सिगरेट पीने से हमारे शरीर में विटामिंस की कमी आ जाती है। और उसमें भी सबसे ज्यादा विटामिन सी की कमी आती है। और संतरा विटामिन सी की कमी को पूरा करता है। 

        अगर आप वाकई में इसको छोड़ना चाहते हैं तो संतरे का सेवन जरूर करें। इसमें मौजूद विटामिन सी निकोटिन लेने की इच्छा को कम करता है। और दिन भर में रोज एक संतरा खाने से स्मोकिंग की लत बहुत कम हो जाती है।

      ● बेकिंग सोडा से सिगरेट छोड़े- cigarette kaise chode baking soda

    बेकिंग सोडा हमारे शरीर के पीएच लेवल को मेंटेन रखता है जिससे सिगरेट लेने की इच्छा कम हो जाती है। बेकिंग सोडा का प्रयोग करने से स्मोकिंग की तलब धीरे-धीरे हमेशा के लिए छूट जाती है।

       बेकिंग सोडा को प्रयोग करने के लिए जब भी सिगरेट पीने का मन हो तब एक कप पानी में थोड़ा सा बेकिंग सोडा मिलाकर पी जाएं इससे सिगरेट की तलब मिट जाती है।
    cigarette pine se kya hota hai

       ● सिगरेट छोड़ने के लिए ओट्स- oats se cigarette chode

    ओट्स हमारे शरीर से घातक विषैले पदार्थों को बाहर निकाल कर स्मोकिंग की तलब को कम करते हैं।ओट्स का इस्तेमाल करने के लिए एक चम्मच ओट्स लें इसको दो कप पानी में उबालें फिर इसको रात भर के लिए छोड़ दें। सुबह फिर से इसको 10 मिनट को उबाले।

      अब इसमें से ओट्स निकालकर पहले खा जाए, उसके बाद यह पानी पी ले। इससे आपकी बॉडी से जहरीले तत्व बाहर निकलते हैं और स्मोकिंग की लत कम हो जाती है।।

      ● सिगरेट छोड़ने का सबसे आसान तरीका लाल मिर्च- cigarette kaise chode red chilli

    लाल मिर्च में कैपसाइसिन और विटामिन सी पाया जाता है जो कि सांस लेने की प्रक्रिया को मजबूत करती है और फेफड़े को शुद्ध करती है। इसको इस्तेमाल करने से स्मोकिंग की लत कम हो जाती है। लाल मिर्च का खाने में भी प्रयोग करने से स्मोकिंग की लत कम होती है।

      मगर यह ध्यान रखें कि जिनको बवासीर है उनको लाल मिर्ची का प्रयोग नहीं करना चाहिए। जब आपको सिगरेट की तलब हो तब थोड़ी सी लालमिर्च खाले इससे आपकी सिगरेट की तलब तुरंत कम हो जाएगी।
    सिगरेट पीने से क्या होता है

    FAQs-

     ● सिगरेट को हिंदी में क्या कहते हैं ? cigarette ko hindi me kya kahte hain

    सिगरेट को हिंदी में धूम्रपान दाण्डिक और सुट्टा तथा सिगार भी कहा जाता है।

     ●सबसे अच्छा सिगरेट कौन सा है ? Sabse acchi cigarette kaun si hai

    वैसे तो दुनिया में जितनी भी सिगरेट हैं कोई भी सिगरेट अच्छी नहीं है सब सिर्फ नुकसान ही पैदा करती हैं। कोई आपको ताकत या पोषण प्रदान नहीं करती है।

      परंतु जैसा कि सवाल है की सबसे अच्छा सिगरेट कौन सा है तो उसके हिसाब से मैं कुछ महंगी सिगरेट के नाम बता रहा हूं।

     1- Treasurer सिगरेट -  इसको महंगा माना जाता है। इसे इंग्लैंड की तैयार करती है। इस सिगरेट का एक पैकेट साढ़े चार हजार रुपये का मिलता है। इसके एक पैकेट में 10 सिगरेट होती हैं।

      2- Sobranie सिगरेट- ये सिगरेट दुनिया का सबसे पुराना ब्रांड है। यह 1879 में लांच हुई थी। इसका एक पैकेट 800 रु से लेकर 1200 रु तक मिलता है।

      3- Parliament night blue सिगरेट- यह सिगरेट तीन तरह के पैकेट में उपलब्ध होती है। इसका एक पैकेट 350 से लेकर ₹600 तक का मिलता है।

     4- devid off सिगरेट- यहां सिगरेट भी बहुत महंगा सिगरेट है। इसका एक पैकेट करीब ₹1000 का पड़ता है।

     5- Nat sherman सिगरेट- यह सिगरेट ब्रांड ऑस्ट्रिया का है इसका एक पैकेट करीब 700 रुपए का पड़ता है। यह कंपनी 1930 में बनी थी।

    इसे भी पढ़ें- बॉडी से स्ट्रेच मार्क्स कैसे हटाए?

    cigarette, sigrat, sigret, cigret,

     ● एक सिगरेट पीने से कितनी उम्र कम होती है ?(Ek cigarette pine se kitni umar kam hoti hai)

    एक सिगरेट पीने से एक व्यक्ति का जीवन 11 मिनट कम हो जाता है। अब आप इसी हिसाब से अंदाजा लगा लीजिए कि आप दिन भर में कितना सिगरेट पीते हैं और आपके कितने मिनट कम हो रहे हैं।

     ● शराब में सिगरेट की राख मिलाने से क्या होता है ?( Sharab me cigarette ki rakh milane se kya hota hai)

    चलिए अब बात करते हैं कि शराब में सिगरेट की राख मिलाने से क्या होता है। शराब में सिगरेट की राख मिलाने से कोई खास फर्क नहीं पड़ेगा और ना ही इसका नशा बढ़ेगा।

     बस जब शराब में सिगरेट की राख ज्यादा मिला दी जाएगी तो व्यक्ति को गले में खराश, मुंह में किरकिरापन और उल्टी होने की संभावना ज्यादा हो जाती है। क्योंकि सिगरेट जलने के बाद जो राख छोड़ती है वह एक मिट्टी के समान हो जाता है।

     ● सिगरेट छोड़ने के बाद क्या होता है ?(cigarette chodne ke baad kya hota hai)

    जब सिगरेट हम सिगरेट छोड़ देते हैं और सिगरेट पिए 8 घंटे से ज्यादा हो जाते हैं तो हमारे खून में निकोटिन और कार्बन मोनोऑक्साइड की मात्रा कम हो जाती है। कार्बन मोनोऑक्साइड एक केमिकल होता है जो कि हमारे रक्त में से ऑक्सीजन की मात्रा को कम करती है और बाहर निकाल देती है।

      इस कार्बन मोनोऑक्साइड की वजह से हमारे दिमाग और मांसपेशियों में कई तरह की परेशानियां पैदा होती है।

     मगर ऐसे समय में अगर धैर्य का सहारा लिया जाता है यानी हम चिंगम चबाएं या कुछ ऐसी चीज खा ले जिससे कि हमारा ध्यान उधर ना जाए तो हमको बहुत सुकून मिलता है।

      जब सिगरेट छोड़े 24 से 48 या इससे भी ज्यादा टाइम हो जाता है तो इससे हमारे शरीर की सफाई होने लगती है। गंदी गैस बाहर निकलने लगती है, हमारा तनाव कम होने लगता है और सांसों की बदबू ठीक होने लगती है।

      यही जब एक महीने या 3 महीने बीत जाते हैं तो हमारे फेफड़ों धीरे-धीरे मजबूत होने लगते हैं, इम्यूनिटी मजबूत होने लगती है, हम आराम से सांस लेने लगते हैं और सर्दी, खांसी, जुकाम बुखार की समस्या धीरे-धीरे ठीक हो लगती है। जब हम 1 साल तक लगातार सिगरेट का सेवन नहीं करते हैं तो सिगरेट के सारे नुकसान ठीक हो जाते हैं और हमारी हार्ट संबंधी समस्याएं आधी हो जाती है।

     ● विशेष

    आशा करते हैं दोस्तों यह पोस्ट सिगरेट पीने से क्या होता है(Cigarette pine se kya hota hai) आपके स्वस्थ जीवन के लिए लाभदायक साबित होगी।

      सिगरेट छोड़ना कोई मामूली बात नहीं है इसके लिए मन से मजबूत होना बहुत जरूरी है। जब भी सिगरेट पीने का मन हो तो अपने आप को समझाएं। जो इंसान एक बार अच्छी तरीके से संकल्प कर लेता है वह सिगरेट को छोड़कर ही रहता है। जब भी सिगरेट पीने की इच्छा हो तब एक लंबी गहरी सांस लें और सारे काम छोड़ कर सांसो पर ध्यान लगाऐं। ऐसा करने से आपकी इच्छा शक्ति मजबूत होगी और आपका ध्यान नही भटकेगा।

    Next Post Previous Post
    No Comment
    Add Comment
    comment url