मोटापा कम करने का ऐसा रामबाण उपाय जो आज तक आपको किसी ने नहीं बताया होगा। motapa kam karne ke upay

 मोटापा कम करने का रामबाण उपाय| motapa kam karne ke upay

मोटापा कम करने का रामबाण उपाय,

 आज के समय में वजन घटाना किसी बड़ी चुनौती से कम काम नहीं है इसलिए लोग मोटापा कम करने का रामबाण उपाय(motapa kam karne ke upay) खोजा करते हैं। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो आपकी ये खोज आज पूरी हो जाएगी। 

 हेल्थ विशेषज्ञों का मानना है कि अगर हम समय रहते मोटापे को कम नहीं करते तो यह समस्या हमारे लिए और भी बहुत बड़ी समस्याओं को खड़ा कर सकता है।

 ● मोटापा कैसे बढ़ता है- motapa kaise hota hai

      आज भागदौड़ भरी जिंदगी और अस्वस्थ लाइफस्टाइल के कारण हमको बहुत सारी बीमारियां हो रही हैं। उनमें से मोटापा भी एक बहुत बड़ी समस्या है। मोटापा खुद कोई रोग नहीं है मगर यह बहुत सारे रोगों को जन्म देता है।

      मोटापा पूरी दुनिया में एक महामारी बनकर उभरा है। पहले के जमाने में हमको 100 में से 10 व्यक्ति ही मोटे दिखाई पड़ते थे। परंतु आज के जमाने में 100 में से 40 लोगों का पेट निकला हुआ है।
     
    ऐसा अधिकतर निष्क्रिय जीवन जीने का परिणाम होता है। आजकल जंक फूड और तेज मिर्च मसालेदार भोजन का सेवन ज्यादा बढ़ गया है। मोटापे से निपटने के लिए लोग कई तरह के जतन करते हैं। कुछ लोग जिम में जाकर पसीना बहाते हैं, कुछ लोग जाकर रोड पर या पार्कों में रनिंग वगैरह कहते हैं, और कुछ लोग तरह-तरह की दवाइयों का इस्तेमाल करते हैं। 

     हालांकि जिसको जैसी सुविधा होती है वह वैसा करता है। मगर कुछ लोग कुछ नहीं करते हैं। बस खाली सोचते रहते हैं कि उनको यह करना है वह करना है और किसी तरीके से मोटापे को कम करना है। इतना तो आप समझ गए होने की मोटापा कैसे बढ़ता है। अब बात करते हैं कि मोटापा कैसे कम करें(motapa kaise kam kare)

मोटापा कैसे कम करें,

● मोटापा कैसे कम करें- motapa kaise kam kare

सिर्फ सोचने से कुछ नहीं होता है उसके लिए कुछ करना भी पड़ता है। आप रोज कितनी कैलोरी का भोजन लेते हैं यह आपको पता होना चाहिए और उसको खर्च भी करना चाहिए। अगर आप हाई कैलोरी फूड लेते हैं और मेहनत नहीं करते हैं तो आपका मोटापा बढ़ना एक नॉर्मल बात है और इसको कोई रोक नहीं सकता है, इसके अलावा अगर आप मेहनत नहीं करते हैं या मोटापे को कम करने का काम नहीं करते हैं तो यह कई सारी बीमारियों को न्योता देता है। जैसे:- 
  •  दिल के रोग
  •  फेफड़े के रोग,
  •  हाई बीपी,
  •  यूरिक एसिड,
  •  डायबिटीज,
  •  सेक्स पावर में कमी,
  •  सोशल इमेज को कम करना
 आदि कई सारी परेशानियां मोटापा बढ़ने के कारण होती है।

 ● मोटापा कैसे घटाएं?-motapa kaise kam karen

आज के इस पोस्ट में हम उन आयुर्वेदिक नुस्खे और उपायों के बारे में बात करेंगे जिससे आपका मोटापा बहुत जल्दी से घटेगा। मोटापा कुछ खाने या कुछ ना खाने की वजह से नहीं घटता या बढ़ता है बल्कि यह हमारी लाइफस्टाइल और जीवन जीने के तरीके पर निर्भर होता है की हमारा मोटापा घटेगा या बढ़ेगा।

        इसके अलावा जो लोग बहुत कुछ खाते पीते रहते फिर भी उनका मोटापा बढ़ता नहीं है वहीं कुछ लोग जरा सा खाते रहते हैं मगर उनका मोटापा बहुत बढ़ जाता है। मोटापा घटना या बढ़ता हमारे हार्मोन पर भी निर्भर करता है।

       अगर हमारा हारमोंनल बैलेंस ठीक नही होगा तो हमारा मोटापा घटेगा या बढ़ेगा। इसलिए अब मोटापे को घटाने के बारे में बात करने से पहले इस बात पर गौर कर लेते हैं कि हमारा मोटापा किन कारणों से बढ़ता है।

 ● मोटापा क्यों होता है- Motapa kyu hota hai

मोटापा बढ़ने के दो कारण मुख्य होते हैं:-
  1.  पहला गलत खानपान
  2.  दूसरा शारीरिक मेहनत में कमी
जो लोग खूब खाते हैं अच्छा-अच्छा खाते हैं और पोषण युक्त खाना खाते हैं उनका मोटापा बहुत जल्दी बढ़ जाता है परंतु यह कोई मुख्य कारण नहीं है। जब लोग अच्छा-अच्छा खाते हैं मगर मेहनत नहीं करते हैं कैलोरी को बर्न नहीं करते हैं तब मोटापा ज्यादा बढ़ता है। इसके अलावा थायराइड का रोग, स्त्रियों में मासिक धर्म का बंद होना, दिमागी तनाव आदि कारणों से भी मोटापा बढ़ता है।
मोटापा कैसे कम करें,

● मोटापा कम करने का रामबाण उपाय- motapa kam karne ke upay

अब चलिए हम मेन मुद्दे पर आते हैं और बात करते हैं मोटापा कम करने के रामबाण उपायों के बारे में-

●  दोपहर में ज्यादा खाना खाएं- motapa kam karne ke upay lunch

आप दिनभर में भले ही कम खाना खाए मगर दोपहर में पेट भर के खाना खाए। सुबह हमको अपनी एनर्जी को बूस्ट करना होता है इसलिए नाश्ते में कम और सादा नाश्ता ले। इससे आपका शरीर और मन भारी नहीं रहेगा।

  दोपहर में आपको को ज्यादा भूख लगेगी जिस वजह से दिनभर का 50% दोपहर में ही लंच कर लें। दोपहर में हमारी पाचन शक्ति ज्यादा मजबूत होती है और उस समय किया गया भोजन बहुत जल्दी तरीके से पच जाता है और दिन भर में यूज भी कर लिया जाता है।

  वही रात को सोते टाइम पाचन शक्ति कम हो जाती है साथ ही साथ रात का भोजन हमारे लिए ज्यादा उपयुक्त नही होता। क्योंकि रात को हमारे शरीर को ज्यादा भोजन की आवश्यकता नहीं होती है इस वजह से खाने का ना तो सही से यूज़ हो पाता है और न ही एनर्जी को बर्न किया जा सकता है।

● कम फैट और कार्बोहाइड्रेट motapa kam karne ke upay

अपने भोजन में फैट और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा को घटाए। ज्यादा तले भुने मिर्च-मसालेदार चीजें, समोसे, चाट, टिक्की, पकौड़ी, समोसा, चावल, आलू, फूलगोभी, चीनी, चॉकलेट, मिठाई आदि चीजों का सेवन बंद कर दे उसकी जगह पर जौ या मल्टीग्रेन आटे की रोटी, मूंग की दाल, अरहर, पनीर, सोयाबीन, दाल, भीगे हुए चने और मूंग आदि चीजों का सेवन ज्यादा करें।

       इससे आपका कार्बोहाइड्रेट और फैट का इन्टेक कम होता है और प्रोटीन की मात्रा बढ़ती है जिस वजह से आपका मोटापा घटता है।

  ● सलाद मोटापा कम करने का रामबाण उपाय- motapa kam karne ki dawai salad

जब आप भोजन करने बैठते हैं तो भोजन करने से पहले ढाई सौ से 300 ग्राम सलाद खाएं। ऐसा करने से आपका आधा पेट भर जाएगा और सलाद में कार्बोहाइड्रेट, फैट और प्रोटीन वगैरह नहीं होते हैं। जिस वजह से आपको ज्यादा कैलोरी नहीं मिलेगी फिर उसके बाद बचे हुए पेट को नार्मल खाने से भर लें ऐसा करने से आपका मोटापा बहुत जल्दी घटेगा।

 ● मोटापा कम करने का रामबाण उपाय अश्वगंधा के पत्ते- motapa kam karne ki dawa ashwagandha

    अगर आपको अश्वगंधा के पत्ते मिल जाए तो अश्वगंधा के 2 पत्तों को लेकर इस को पीसकर इसका पेस्ट बना लें। फिर सुबह खाली पेट इसको खाकर ऊपर से गर्म पानी पिए।

      अश्वगंधा तनाव को कम करता है साथ ही साथ उसके कारण होने वाले मोटापे को भी कम करता है। जब हमको ज्यादा तनाव होता है तो हमारा कॉर्टिसोल हार्मोन बहुत ज्यादा बढ़ता है तो हमारी भूख बढ़ जाती है जिस वजह से हम ज्यादा खाना खाते हैं। मगर अश्वगंधा के पत्ते का सेवन करने से हमारा तनाव कम होता है और भूख कम लगती है।
मोटापा कम करने का रामबाण उपाय|

 ● मोटापा कम करने का रामबाण उपाय मेथी का चूर्ण-  methi se motapa kam karen

रात को दो चम्मच मेथी पानी में भिगोकर रखते दें फिर उसके बाद सुबह इस मेंथी को निकाल कर खा ले और ऊपर से पानी पियें। यह प्रयोग आपको सुबह खाली पेट करना है। ऐसा करने से आपका मेटाबॉलिज्म में बढ़ता है और मोटापा  घटाने में फायदा मिलता है।

 ● मोटापा कम करने का रामबाण उपाय त्रिफला का चूर्ण- motapa kam karne ki dava trifala churn

        वजन घटाने के लिए त्रिफला बहुत ज्यादा इफेक्टिव है। त्रिफला शरीर में से जहरीले पदार्थों को बाहर निकलता है और आपके पाचन सिस्टम को मजबूत बनाता है। साथ ही साथ इसका रोज रात को दूध के साथ सेवन करने से सारा पेट भी साफ होता है।

         जिन लोगों का मोटापे के साथ-साथ पाचन भी खराब है और कब्ज बनी रहती है उनको रोज रात को सोने से आधा घंटा पहले एक चम्मच त्रिफला चूर्ण को एक गिलास गर्म पानी के साथ सेवन करना चाहिए।

 ● मोटापा कम करने का रामबाण उपाय सोंठ- motapa kam karne ka gharelu upay sonth 

         वजन घटाने के लिए सोंठ बहुत ज्यादा फायदेमंद औषधि है। आप सोंठ को पाउडर के रूप में भी ले सकते हैं। सोंठ के अंदर थर्मोजेनिक प्रॉपर्टीज होते हैं जो की वेट को कम करने के लिए बहुत ज्यादा कारगर साबित होते हैं।
 
       सोंठ को गर्म पानी में मिलाकर सेवन करने से हमारा मेटाबॉलिज्म फास्ट होता है जिस वजह से एक्स्ट्रा फैट बर्न होती है। अगर आपको सोंठ नहीं मिल रहा है तो आपका कच्चे अदरक का इस्तेमाल भी कर सकते हैं कच्चे अदरक को कूचकर इसका दो चम्मच रस निकाल लें।

         फिर इसमें दो चम्मच शहद मिलाकर पीए और ऊपर से गर्म पानी पी ले। ऐसा करने से खाना ना पचने की समस्या, शरीर में आलस और मेटाबॉलिज्म की समस्या खत्म हो जाएगी और आपका फैट बर्न होगा।

 ● मोटापा कम करने का रामबाण उपाय मूंग की दाल का पानी- motapa kam karne ke upay mung dal ka pani

    मूंग की दाल मैं मैग्नीशियम ,पोटेशियम, प्रोटीन, सोडियम, विटामिन सी, कार्बोहाइड्रेट और डाइटरी फाइबर भी मिलते हैं। मूंग की दाल खाने से और मूंग की दाल का पानी पीने से खून की कमी की पूर्ति होती है साथ ही साथ यह वजन को भी कम करता है। बशर्ते मूंग की दाल में नमक का कम से कम इस्तेमाल करें।

     अगर आप दिन में दो से तीन बार मूंग की दाल का पानी पीते हैं तो इससे आपका पेट भरा भरा फील होता है साथ ही साथ एनर्जी भी फील होती है और पानी की कमी नहीं होती है। मूंग की दाल का पानी अगर छोटे बच्चों में प्रयोग किया जाता है तो छोटे बच्चे इसको बहुत आसानी से पचा लेते हैं उनका पोषण होता है और इम्युनिटी बढ़ती है।

     अगर किसी का पाचन खराब है या पतले दस्त हो रहे हैं तो मूंग की दाल का पानी पिलायें। इससे उसको बहुत फायदा मिलेगा साथ ही साथ उसके शरीर में पानी की कमी की पूर्ति होगी।

motapa kam karne ke upay

FAQ-

 ● पतंजलि मोटापा कम करने की दवा- patanjali motapa kam karne ke upay 

पतंजलि में मोटापा कम करने की कई सारी दवाई जैसे:-
 दिव्या मेदोहर वटी,
  •  पतंजलि आंवला जूस,
  •  आंवला आयुर्वेद विद वेट ग्रास जूस,
  •  पतंजलि करेला आंवला जूस,
  •  पतंजलि ओट्स,
  •  पतंजलि एप्पल विनेगर, 
  •  पतंजलि व्हीटग्रास पाउडर और पतंजलि  दिव्या पेय आदि। 
ये दवाइयां मोटापा कम करने के लिए दी जाती है। इनके अलग-अलग तरीके हैं और अलग-अलग प्रभाव पडते हैं।
      
   इन दवाइयां में आंवला, बहेड़ा, गुग्गल, शिलाजीत, कुटकी, हरण, व्हीटग्रास, करेले का जूस, सेब का सिरका आदि चीजें मिलाई जाती है। इसी के साथ इसमें हर्बल चाय, तुलसी, लौंग, अर्जुन की छाल इत्यादि चीज भी मिलाई जाती हैं।
 
    आप यह सब दवाइयां किसी भी पतंजलि स्टोर पर जाकर आसानी से खरीद सकते हैं और वहां पर इसको इस्तेमाल करने का तरीका भी जान सकते हैं।।

 ● चेहरे का मोटापा कैसे कम करें exercise- motapa kam karne ke liye exercise

    चेहरे का मोटापा सिर्फ चर्बी जमा होने से नहीं होती है बल्कि वॉटर रिटेंशन और हार्मोनल गड़बड़ी के कारण भी होती है। इसलिए जब चेहरे पर मोटापा या सूजन हो तो सबसे पहले निश्चित करें कि यह चर्बी है या कुछ और। अगर चेहरे पर मोटापा और चर्बी जमा हो गई है तो इसको कम करने के लिए कार्डियो करें। इससे बहुत जल्दी मोटापा कम होता है।
  
     चेहरे का मोटापा कम करने के लिए शराब का सेवन कम करें। अपने खाने में सोडियम यानी नमक कम इस्तेमाल करें साथ ही साथ फाइबर रिच फूड जैसे फल, सलाद, सब्जियां इत्यादि चीजों की मात्रा को बढ़ाएं। रोजाना ज्यादा से ज्यादा पानी पियें अच्छी नींद और सादा भोजन ले, तेल युक्त चीज खाने से बचें और चीनी का सेवन कम से कम करें।

 ● पेट का मोटापा कैसे कम करें pet ka motapa kaise kam karen?

      पेट का मोटापा अधिकतर जो लोग बैठकर ऑफिस में काम करते हैं या आलस में बैठे रहते हैं उनको ज्यादा होता है। ऐसे लोगों को चाहिए कि वह पेट के एक्सरसाइज जैसे क्रंचेज वगैरह ज्यादा करें और ऊपर बताए गए उपाय का भी उपयोग करते रहें साथ ही साथ अपने खान-पान पर विशेष ध्यान दें।
 
    अधिक वसायुक्त और कार्बोहाइड्रेट वाली चीज कम से कम खाएं और ऐसे कार्य ज्यादा करें जिससे पेट पर दबाव पड़ता है। क्योंकि ऐसा करने से पेट में खून का संचार ज्यादा होगा। जब खून का संचार ज्यादा होगा तो वहां पर की चर्बी पिघल कर धीरे-धीरे कम हो जाएगी।

     परंतु फिर भी पेट का मोटापा कम करना कोई आम बात नहीं है इसको कम करने में काफी समय लगता है क्योंकि पेट का मोटापा न तो जल्दी बढ़ता और ना ही जल्दी घटता है। यह बात हमेशा ध्यान में रखें

motapa kam karne ke upay

● क्या रोटी खाने से मोटापा बढ़ता है ? Roti se motapa kaise badhta hai

      अगर आपका भी सवाल यही है कि क्या रोटी खाने से मोटापा बढ़ता है तो इसका उत्तर है हां और ना भी अगर आप चोकर युक्त आटे की रोटी या मल्टीग्रेन आटे की रोटी का सेवन करते हैं तो इससे आपका मोटापा ज्यादा नहीं बढ़ेगा। 

     परंतु यदि आप सिर्फ एक ही आटे यानी गेहूं के आटे की रोटी का सेवन रोज करते हैं तो इससे आपके मोटापे पर फर्क पड़ेगा और आपका मोटापा बढ़ेगा। अगर आप गेहूं की रोटी का सेवन करते हैं तो मेहनत भी करें वरना आपका मोटापा बढ़ना लाजमी।

 ● क्या चावल खाने से मोटापा बढ़ता है? Chawal se motapa kaise badhta hai

      एक सवाल यह भी सबके मन में हमेशा उठता रहता है कि क्या चावल खाने से मोटापा बढ़ता है। तो इसका उत्तर है हां।
 
      क्योंकि चावल एक कार्बोहाइड्रेट रिच फूड है इसके अंदर काफी मात्रा में कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है और प्रोटीन बहुत कम मात्रा में। प्रोटीन के अलावा अन्य पोषक तत्व भी इसमें बहुत कम मात्रा में पाए जाते हैं। जब हमारी बॉडी में प्रोटीन का इंटेक कम और कार्बोहाइड्रेट का इंटेक ज्यादा होता है तब हमारा मोटापा बहुत जल्दी बढ़ता है।

       इसलिए अगर आप मोटापा घटाना चाहते हैं तो चावल का इस्तेमाल कम से कम करें परंतु यह नहीं है कि आप चावल का इस्तेमाल बिल्कुल बंद कर दें। चावल कार्बोहाइड्रेट का एक बहुत अच्छा सोर्स है इसलिए चावल बंद ना करें बल्कि चावल की मात्रा को घटा दें।

 ● 10 दिन में मोटापा कैसे कम करें? 10 din me motapa kam karne ke upay

बहुत सारे लोग इंटरनेट पर ये भी सर्च करते रहते हैं कि 10 दिन में मोटापा कैसे कम करें। तो भाई इसका जवाब है कि आप 10 दिन में मोटापा कभी कम नहीं कर सकते हां कुछ ड्यूरेटिक दवाईयों और डाइटिंग के जरिए आप 10 दिन में अपना वजन कम कर सकते हैं। परंतु इससे आपको बहुत कमजोरी आ जाएगी।

     इससे आपके शरीर में खून की कमी, चक्कर आना, मांसपेशियों में दर्द होना, हड्डियों में दर्द होना, आंखों के सामने धुंधलापन आदि समस्या हो सकती है। इसलिए 10 दिन में मोटापा कैसे कम करें यह सवाल छोड़ दें। क्योंकि मोटापा ना तो 10 दिन में बढ़ता है और ना ही 10 दिन में कम हो सकता है। मोटापा बहुत धीरे-धीरे बढ़ता है और बहुत धीरे-धीरे घटता है।

 ● The End:-

आशा करते हैं दोस्तों कि यह पोस्ट मोटापा कम करने का रामबाण उपाय( motapa kam karne ke upay) आपके स्वास्थ्य जीवन के लिए कारगर साबित होगी। पोस्ट को अंत तक पढ़ने के लिए आपका तहे दिल से धन्यवाद। अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो हमें कमेंट जरुर करें। हम आपके सवालों का उत्तर देने की पूरी कोशिश करेंगे।


Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url